कैसे बढ़ाएं अपनी वेबसाइट का ऑर्गेनिक रीच: पांच व्यावहारिक विचार जो मदद कर सकते हैं llHow to Increase Organic Reach of Your Website: Five Practical Ideas That Can Help

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  यदि आप अपने व्यवसाय के विकास में तेजी लाना चाहते हैं, तो आपको एक सूचनात्मक और आकर्षक वेबसाइट की आवश्यकता होगी। लेकिन एक बढ़िया वेबसाइट होना काफी नहीं है। ऑनलाइन परिदृश्य में जीवित रहने और फलने-फूलने के लिए, आपको अपनी वेबसाइट को अच्छे ट्रैफ़िक को आकर्षित करने के लिए खोज इंजन पर उच्च रैंक प्राप्त करने की आवश्यकता है। यदि आप खोज परिणामों में कम रैंक करते हैं, तो लक्षित ट्रैफ़िक प्राप्त करना मुश्किल है। वांछित यातायात प्राप्त करने के लिए आपका अगला कदम क्या होना चाहिए? ट्रैफ़िक को आकर्षित करने के दो तरीके हैं - सशुल्क अभियान चलाना या अपनी वेबसाइट की जैविक पहुँच बढ़ाने का प्रयास करना। संगठित रूप से बढ़ती पहुंच निरंतर यातायात प्राप्त करने का सबसे प्रभावी तरीका है। शोध के अनुसार, सभी वेबसाइट ट्रैफ़िक में 51% से अधिक ऑर्गेनिक खोज द्वारा संचालित होते हैं, और 40% से अधिक राजस्व ऑर्गेनिक ट्रैफ़िक से आता है। ऑर्गेनिक ट्रैफ़िक को चलाने के तरीके खोजने से पहले, आइए समझते हैं कि ऑर्गेनिक ट्रैफ़िक क्या है। कार्बनिक आवागमन क्या है? खोज इंजन ट्रैफ़िक का अर्थ है, वे आगंतुक जो वेबसाइट पर आने वाले खोज ...

How Artificial Intelligence Identifies the Role of HR Management? आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस मानव संसाधन प्रबंधन की भूमिका की पहचान कैसे करता है?

 आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस एक ऐसी तकनीक है जो नए-पुराने प्रतिमानों के संचालन व्यवसायों को उसकी संपूर्णता में परिभाषित करती है। यह अपने रणनीतिक दायरे पर अधिक व्यापक ध्यान केंद्रित करने के लिए कम-मूल्यवान एचआर कार्यों को स्वचालित करने और पूरा करने का एक उपकरण है। एआई में बड़ी मात्रा में डेटा के त्वरित और सटीक प्रसंस्करण के माध्यम से कर्मचारियों के अनुभव को बढ़ाने के लिए भर्ती से प्रतिभा प्रबंधन में बदलने की शक्ति है।



एआई क्षमताएं अपने कार्य के साथ नई ऊंचाइयों और ड्राइवों को बढ़ा रही हैं। किसी भी संगठन की सफलता इस बात पर निर्भर करती है कि लोग कितनी कुशलता से और प्रभावी ढंग से, प्रक्रिया और प्रौद्योगिकी को मिलाते हैं और इष्टतम लागत के तहत मूल्यों को जोड़ते हैं और वितरित करते हैं। AI, बैक-ऑफिस ट्रांसेक्शनल के अधिकांश कामों को स्वचालित करने में मदद करता है, जिससे त्वरित सेवा वितरण सक्षम होता है। एआई मानव मशीन के माध्यम से टीम का निर्माण


आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की परिभाषा


एआई एक तकनीकी उपकरण है जिसका उद्देश्य संज्ञानात्मक मुद्दों को हल करने और "इंसानों की तरह सोचने" के लिए मशीनों को सक्षम करना है। इसके मुख्य घटक बड़े डेटा संस्करणों को संभालने और संसाधित करने में जटिल मशीन एल्गोरिदम के माध्यम से उच्च गति की गणना हैं।


दो मूलभूत प्रौद्योगिकियां AI:


मशीन लर्निंग

ध्यान लगा के पढ़ना या सीखना

मशीन लर्निंग और मानव संसाधन प्रबंधन


यह एआई की एक शाखा है जो विशिष्ट डेटा पैटर्न के आधार पर पूर्वानुमान बनाने और बनाने में सक्षम बनाता है और निर्णय लेने में मदद करता है। यह एल्गोरिदम की एक अवधारणा है जो बिना रिकॉर्ड किए गए डेटा के माध्यम से सीखता है।


एचआर संदर्भ में मशीन सीखने के महत्वपूर्ण क्षेत्रों में शामिल हैं:


अध्ययन कर्मचारी का आकर्षण: एचआर को सक्षम बनाए रखने के लिए वार्तालापों में लगे पूर्वानुमानों को सक्षम करने से उच्च जोखिम वाले कर्मचारी का पता लगाएं।

वैयक्तिकृत फ़ीड्स: कैरियर पथ और प्रशिक्षण कार्यक्रम की सिफारिश करके पूर्वानुमानित विश्लेषण के माध्यम से एक अनुकूलित उपयोगकर्ता अनुभव प्रदान करता है।

डेटा में विसंगति का पता लगाना: उन घटनाओं और टिप्पणियों को पहचानता है जो किसी विशेष डेटाबेस पैटर्न के अनुरूप नहीं हैं।

ध्यान लगा के पढ़ना या सीखना


यह एक उन्नत मशीन लर्निंग है जो तंत्रिका नेटवर्क आर्किटेक्चर के माध्यम से डेटा की एक बड़ी मात्रा को समझती है। डीप लर्निंग डिफाइन करता है और डेटा के इर्द-गिर्द बुनियादी मापदंडों को स्थापित करता है और पैटर्न के माध्यम से सीखने के लिए कंप्यूटर छोड़ता है। यह बहुत व्यापक और महत्वपूर्ण डेटा को संभालने में सक्षम है।


मानव संसाधन के संदर्भ में गहन शिक्षा के लिए महत्वपूर्ण क्षेत्रों में शामिल हैं:


भाषण पहचान: जबकि यह विभिन्न मानव बोलियों और आज रात को समझने के लिए चुनौतीपूर्ण है, गहरी सीखने के एल्गोरिदम मानव आवाज इनपुट को पहचानता है और प्रतिक्रिया देता है, दिए गए समस्याओं के समाधान सुनिश्चित करके।

चैटबॉट: एनएलपी मानव भाषा, टोन और संदर्भ को समझने वाली चैटबॉट को प्रशिक्षित करता है और मानव संसाधन सेवा प्रदान करने के लिए एक विशाल क्षमता के रूप में उभरता है।

HR के लिए Artificial Intelligence को क्यों चुना जाता है?


उन्नत कर्मचारी अनुभव: स्वचालन का एक उच्च स्तर और पर्यावरण के आसपास कर्मचारी अनुभव पर एक महत्वपूर्ण ध्यान एआई के साथ प्राप्त किया जा सकता है। कर्मचारी व्यक्तिगत जुड़ाव के साथ बोर्ड पर आने के लिए एक उपयोगी और रचनात्मक अनुभव की उम्मीद करते हैं और इसे मानव संसाधन कार्यों के साथ प्रौद्योगिकी के एकीकरण के साथ संभव बनाया जा सकता है। उपभोक्ता प्रौद्योगिकियां इन दिनों कर्मचारी के अनुभवों को आकार देती हैं, और वे इस विकल्प की तलाश में रहते हैं कि वे किस तरह से लगे रहें और हर अनुभव को बढ़ाने के लिए समर्थन करें।

एआई भर्ती से एक पूरे कर्मचारी जीवनचक्र में एम्बेड करता है और बेहतर कर्मचारी अनुभव प्रदान करके एचआर सेवा वितरण और कैरियर मार्ग पर ऑनबोर्डिंग करता है।


डेटा-चालित निर्णय लेना: जबकि एचआर तकनीक व्यापारों के लिए उपलब्ध वास्तविक समय के डेटा के साथ पथ-ब्रेकिंग और समर्थित है, कई संगठन डेटा से अंतर्दृष्टि और निर्णय लेने के लिए मैन्युअल तरीकों पर भरोसा करते हैं। यह कार्य डेटा विश्लेषकों से जुड़ा हुआ है और इसलिए अंतर्दृष्टि प्राप्त करने में देरी पैदा करता है।

एआई एचआर टीमों को डेटा से अंतर्दृष्टि निकालने और वास्तविक समय पर सिफारिशें देने में सक्षम बनाता है। यह मानव मानव प्रबंधन के रूप में संवेदनशील के रूप में कार्य के कई विशिष्ट मानवीय पक्षपाती और विसंगतियों को भी हटाता है। इस प्रकार, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस वाले निर्णय तेजी से और अत्यधिक डेटा-सूचित लगातार निष्पक्ष होते हैं।


इंटेलिजेंस के साथ ऑटोमेशन: इंटेलिजेंट ऑटोमेशन, एआई का एक संयोजन है, जो ऑटोमेशन मशीनों को बहुत कम मानवीय सहायता के साथ मशीनों को समझने, समझने, सीखने और कार्य करने में सक्षम बनाता है। इंटेलिजेंट ऑटोमेशन स्मार्ट इनसाइट्स और किसी भी इंसान के फैसलों को करने वाले मैनुअल टास्क करता है। इसकी क्षमताएं मशीनों को प्रक्रियाओं और उनके विचलन को समझने में सक्षम बनाती हैं। इसके अलावा एआई दक्षता, उत्पादकता और ड्राइव नवाचारों को बढ़ावा देने वाली सभी दोहराए जाने वाली रणनीतियों में भी शामिल है।

मानव संसाधन में एआई असीम अवसरों के द्वार खोलता है और सभी मानव संसाधन पेशेवर के लिए पथ-ब्रेकिंग मूल्य बनाने के लिए एक विशाल हस्तक्षेप प्रदान करता है।


मानव संसाधन कार्य और एआई का अपना दायरा


आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस में संज्ञानात्मक इंजन शामिल हैं जो कर्मचारियों को कार्यस्थल में दिन-प्रतिदिन के निर्णय पर पहुंचने में मदद करता है। एआई के लिए विभिन्न निर्णयों और कार्यों में शामिल हैं:


कर्मचारी जानकारी को अद्यतन करना: एक कर्मचारी अपनी व्यक्तिगत जानकारी, पते, आपातकालीन संपर्क नंबर, संगठन के विवरण और पत्तियों की स्वीकृति स्थिति तक पहुंचता है। संवादी एआई विश्लेषणात्मक और केपीआई संचालित जानकारी के साथ भी मदद करता है। उदाहरण के लिए, हेडकाउंट और शीर्ष कलाकार।

प्रशिक्षण: एआई कौशल अंतराल और वृद्धि के वर्तमान परिदृश्य में एक गेम-चेंजर है। यह संवादी विश्लेषिकी के माध्यम से व्यक्तिगत सीखने के रास्तों के निर्माण में सहायता कर रहा है, एल एंड डी को नए क्षितिज तक ले जा रहा है।

प्रबंधक कौशल अंतराल आकलन करते हैं और डिजिटल प्रशिक्षण के अवसरों की योजना बनाते हैं। संवादी एआई प्रबंधकों और कर्मचारियों को ऐसे प्रशिक्षणों को ट्रैक करने में मदद करता है।


भर्ती: आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस में संज्ञानात्मक समाधान उम्मीदवारों को कुशलतापूर्वक स्क्रीन करने के लिए कई डेटा स्रोतों को टैप करने में मदद करते हैं। इसके अलावा, एआई उम्मीदवारों को शॉर्टलिस्ट करने के लिए मानव पूर्वाग्रह को कम करने में भी मदद करता है। उम्मीदवारों की सटीक स्क्रीनिंग को सक्षम करके, AI- संवर्धित नौकरी विवरण बनाने वाले बड़े संगठन समावेशी और उद्देश्यपूर्ण हैं।

कम मूल्य वाले कार्यों का स्वचालन: कई कार्यों में बहुत अधिक मानव संसाधन समय लगता है। जैसे, ऑनबोर्डिंग प्रक्रिया, प्राथमिक लाभ और सामान्य अनुरोध प्रश्नों का उत्तर देना। एआई ऐसे प्रतिक्रियाओं को मानकीकृत और स्वचालित करता है, जो कार्य के अधिक रणनीतिक दायरे पर ध्यान केंद्रित करने में सक्षम बनाता है।

कर्मचारी सगाई: कृत्रिम बुद्धिमत्ता यह स्थापित करने में एक महत्वपूर्ण उत्प्रेरक है कि कर्मचारी और व्यवसाय कैसे सहभागिता करते हैं। AI कुछ नाम रखने के लिए बुद्धिमान सर्वेक्षण, वास्तविक समय प्रतिक्रिया प्लेटफॉर्म, पुरस्कार और पहचान जैसे कर्मचारी सगाई कार्यों का संचालन कर सकता है।

मानव पूंजी प्रबंधन में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस: एआई एक संपूर्ण कर्मचारी अनुभव वंशावली को ओवरहाल करके प्राथमिक एचआर कार्यों को एकीकृत करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

यह कर्मचारी टर्नओवर को कम करने के लिए प्रतिभा प्रक्रियाओं के निर्माण में योगदान देता है और जैसे महत्वपूर्ण क्षेत्रों का प्रबंधन करता है


  निष्पादन प्रबंधन
  वर्कफोर्स योजना
  लोग एनालिटिक्स
  जीविका पथ
  स्वयं सेवा के लिए आभासी सहायता।
  एचआर में एआई को अपनाने में बाधाएं


कुशल प्रतिभा की कमी: मानव संसाधन कार्यों को एकीकृत करने में कुशल लोगों की कमी पर विचार करना महंगा हो सकता है।

गोपनीयता चिंता: चूंकि एचआर डेटा गोपनीय है और इसे सुरक्षित रूप से बनाए रखने की आवश्यकता है। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के माध्यम से मानव संसाधन कार्यों को समामेलित करने में डेटा सुरक्षा एक बड़ी चिंता है।

चल रहे रखरखाव: आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के लिए लगातार समीक्षा और उन्नयन आवश्यक हैं, जिससे आवश्यक रखरखाव प्रक्रियाएं होती हैं।

जटिल एकीकरण क्षमता: डेटा उपलब्धता SAAS (सेवा के रूप में सॉफ़्टवेयर) की ओर स्थानांतरण के कारण है। यह तकनीकी रूप से पूर्ण बैंडविड्थ के साथ मानव संसाधन कार्यों को एकीकृत करने के दायरे को सीमित कर रहा है।

एआई का उपयोग करके एचआर के लिए विचार करने के लिए अंक


एआई सिस्टम ने तेज गति से विकसित होने वाली तकनीक के साथ आगाह किया जहां संगठनों को व्यायाम करने की आवश्यकता थी।


AI सिस्टम को प्रभावी ढंग से प्रबंधित करते समय निम्नलिखित बातों पर विचार करना आवश्यक है:


सटीक डेटा सेट ढूँढना: प्रभावी एआई परिणामों के लिए वास्तविक समय और सही डेटा महत्वपूर्ण पक्षपाती और शामिल नहीं है। तो, सबसे पहले, डेटा का एक सही सेट प्राप्त करें फिर आउटपुट संचालित पर स्पष्ट उद्देश्य।

एआई के उचित कार्यान्वयन का उपयोग करना: एआई पर्यावरण अन्य आईटी वातावरण से बहुत अलग है। इसमें प्रदर्शन के लिए विशिष्ट कौशल और कार्यप्रणाली की आवश्यकता होती है। सही डेटा स्रोतों को इकट्ठा करना, सफाई और क्यूरेटिंग पर विचार करना बहुत महत्वपूर्ण है।

स्पष्टता: संचालित होने वाली अंतर्दृष्टि को समझना और जानना आवश्यक है। इसलिए, अध्ययन और कार्य करने के लिए सही पैटर्न सीखने पर स्पष्टता और प्रशिक्षण होना चाहिए।

Bias को खत्म करें: AI सिस्टम के अंदर फीड किए गए एल्गोरिदम और लॉजिक्स के आधार पर सटीक और निष्पक्ष परिणाम देता है। AI की डेटा सटीकता सुनिश्चित करता है, जो तय नहीं कर सकता है।

निष्कर्ष


एआई-आधारित एचआर हस्तक्षेप कर्मचारी की उत्पादकता को मजबूती से बढ़ाते हैं और कर्मचारी के प्रदर्शन और अनुभव को बढ़ाने में एचआर पेशेवरों की मदद करते हैं।


एआई-संचालित एचआर एप्लिकेशन महत्वपूर्ण हितधारकों के लिए निर्णय लेने का विश्लेषण, भविष्यवाणी और समर्थन करते हैं। व्यावसायिक आवश्यकताओं के लिए AI समाधानों को अपनाने से संगठन की संस्कृति के साथ मेल खाता है और आवश्यक डिजिटल मानचित्र विकसित करता है। एक AI फ़ंक्शन तेज़-गति और सटीक उपयोगकर्ता अनुभव का दावा करने के लिए कर्मचारियों को कई तरीकों से प्रभावित करता है।


इसलिए, यह अपेक्षित परिणामों को जानने के द्वारा कर्मचारी की जरूरतों पर ध्यान केंद्रित करने में काफी महत्वपूर्ण है। एचआई डेटा गोपनीयता एआई विकास में एक महत्वपूर्ण चुनौती है। एआई-चालित एचआर हस्तक्षेप को प्रशासित करने के लिए कर्मचारी के डेटा को उचित दिशानिर्देशों के साथ संरक्षित करने की आवश्यकता है। नीतियों को समग्र तकनीकी और सूचना इनपुट प्रक्रियाओं को संबोधित नहीं करना चाहिए, बल्कि कानूनी पहलुओं पर भी विविध होना चाहिए।


एक मजबूत एआई प्रणाली लोगों के व्यवहार और पैटर्न की गहन समझ को बढ़ावा देती है। यह सभी डिजिटल प्लेटफार्मों पर कर्मचारी के मूड और इरादों को समेकित और विश्लेषण करता है। मानव व्यवहार कर्मचारी अनुभव के लिए नकली और मान्य है।

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