कैसे बढ़ाएं अपनी वेबसाइट का ऑर्गेनिक रीच: पांच व्यावहारिक विचार जो मदद कर सकते हैं llHow to Increase Organic Reach of Your Website: Five Practical Ideas That Can Help

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस को कुछ साल पहले पेश किया गया था, लेकिन इसका असर हर उद्योग पर दिखा। नया नवाचार लगभग सभी उद्योगों जैसे ई-कॉमर्स, यात्रा, स्वास्थ्य, वित्त आदि में लागू किया गया है।
यहां तक कि एआई ने वित्तीय संस्थानों पर हर पहलू से अपना प्रभाव दिखाया क्योंकि यह धीरे-धीरे अपने सिस्टम में एकीकृत हो गया। आप जागरूक नहीं हो सकते हैं, लेकिन हो सकता है कि बैंक आपके लेन-देन पर सुरक्षा प्रदान करने और आपको धोखाधड़ी से सुरक्षित रखने के लिए पहले से ही AI सेवाओं का लाभ उठा सके। चैटबॉट विभिन्न एआई एकीकृत इंटरफेस में से एक है जिसे आप शायद अपने विभिन्न ऑनलाइन लेनदेन में देख चुके हैं।
यहां शीर्ष कारक हैं जहां वित्त क्षेत्र में कृत्रिम बुद्धिमत्ता का भविष्य काफी तेजी से बढ़ने की ओर है।
बैंक सुरक्षा और सुरक्षा के संबंध में सभी नवीनतम तकनीकों के साथ अद्यतन होने के लिए अपनी कानूनी प्रणालियों से बहुत दबाव में हैं। मनी लॉन्ड्रिंग, टैक्स चोरी और आतंकवाद के वित्तपोषण जैसे अपराधों से लड़ने के लिए इन नियमों को लागू करने की आवश्यकता है। इनके अलावा, ग्राहक खाते की जानकारी सुरक्षा, बैंकों और धोखाधड़ीकर्ताओं से ग्राहकों की सुरक्षा और हैकर्स और अन्य से।
वित्तीय संस्थानों में एआई प्रौद्योगिकी नए अनुपालन पढ़ सकती है और विरासत की तुलना में गहरी सीखने और प्राकृतिक भाषा प्रसंस्करण की मदद से किसी भी बदलाव का पता लगा सकती है। एआई बड़े डेटा विश्लेषण और काम में शामिल समय लेने वाले मैनुअल कार्यों से मशीनों को स्थानांतरित करने के आधार पर निर्णय लेने की क्षमता विकसित करने में मदद करता है।
ग्राहक अनुभव दुनिया भर में हर व्यवसाय में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। लेकिन, इसकी सेवाओं के संवेदनशील स्वभाव के कारण बैंकिंग क्षेत्र में ग्राहकों की संतुष्टि अधिक प्रभावित होती है। बैंकों को ग्राहकों को संतुष्ट करने के लिए एक सुनिश्चित शिफ्ट के माध्यम से अपनी संतुष्टि सुनिश्चित करने की आवश्यकता है, अपने पैसे को जल्दी से एक्सेस करना, वह भी 24/7, और जब भी आपको सहायता की आवश्यकता हो तो ग्राहक सहायता प्रदान करें।
अतीत में, ग्राहकों को किसी भी चिंता होने पर बैंक की वेबसाइट पर FAQ पृष्ठ पर सभी प्रश्नों का सत्यापन करना चाहिए। यदि उन्हें सही उत्तर नहीं मिलता है, तो उन्हें फोन पर ग्राहक देखभाल प्रतिनिधि की प्रतीक्षा करने की आवश्यकता होती है, जो कई बार समाप्त हो सकता है। लेकिन, आज, परिदृश्य काफी बदल गया है। वित्तीय संस्थान अपने ग्राहकों के संदेह को स्पष्ट करने और ग्राहकों की संतुष्टि सुनिश्चित करने के लिए एआई चैटबॉट और वॉयस असिस्टेंट को लागू करते हैं। चैटबॉट उन प्रश्नों को संभालता है जो ग्राहक छोटी चीज़ों से लेकर लेनदेन की जानकारी, खरीद इतिहास, शेष पूछताछ इत्यादि जैसी महत्वपूर्ण चिंताओं के बावजूद जगह और समय पूछते हैं।
वित्तीय संस्थानों के लिए धोखाधड़ी का पता लगाना और उनकी सुरक्षा करना आवश्यक है। अब, डिजिटल बैंकिंग के माध्यम से किए गए प्रत्येक लेनदेन को साइबर सुरक्षा और इसके बारे में लाने वाली कमजोरियों के साथ जोड़ा गया है। बैंकों के पास अपने ग्राहकों के संवेदनशील डेटा की भारी मात्रा है, जिससे साइबर हमलों की संभावना बढ़ जाती है जिससे ग्राहकों में प्रतिष्ठा बढ़ जाती है।
साइबर चोरी अधिक उन्नत होती जा रही है और तेजी से दुनिया भर में वित्तीय धोखाधड़ी में बढ़ोतरी दिखा रही है। उस कारण से, बैंक उच्च गति के साथ धोखाधड़ी का पता लगाने के लिए एआई को एकीकृत कर रहे हैं, अर्थात, औसतन 250 मिलीसेकंड और यह पर्यवेक्षित और अनपुर्वीकृत मशीन लर्निंग एल्गोरिदम दोनों के संयोजन से किया जा सकता है। एआई किसी विशेष ग्राहक के खाते पर किसी भी धोखाधड़ी गतिविधियों का पता लगाने के लिए ऐतिहासिक डेटा का भी उपयोग करता है।
हाल ही में, एक सर्वेक्षण आयोजित किया गया है, "एआई इनोवेशन प्लेबुक" जिसे PYMNTS द्वारा प्रकाशित किया गया था। सर्वेक्षण में अनुमान लगाया गया कि एआई प्लेटफार्मों को लागू करने वाले 80% धोखाधड़ी विशेषज्ञों ने कहा कि एआई तकनीक धोखाधड़ी के हमलों को कम करेगी और धोखाधड़ी के प्रयासों को रोक देगी। 63.6% वित्तीय संस्थान धोखाधड़ी को रोकने के लिए एआई तकनीक को अपने सिस्टम में लागू करते हैं।
यह भविष्यवाणी की है कि एआई तकनीक की मदद से वित्तीय संस्थानों में $ 447 बिलियन बचाया जा सकता है। एआई बैंकों को डिजिटल दस्तावेजों पर खर्च करने वाले समय को कम करने में मदद करता है। असंरचित डेटा के स्वचालन के माध्यम से होने वाली मानवीय त्रुटियों को कम करके लागतों को भी कम किया जा सकता है।
वित्तीय संस्थानों में एक और क्षेत्र है जो एआई से लाभान्वित हो सकता है, जो व्यापार और स्टॉक निवेश है। बैंक कई वर्षों से बड़े एल्गोरिथम ट्रेडिंग के लिए एआई सिस्टम का उपयोग कर रहे हैं जहां उच्च-वेग डेटा और उच्च-आवृत्ति ट्रेडिंग और अल्ट्रा-फास्ट ट्रेड निष्पादन के बड़े संस्करणों का मानव व्यापार की तुलना में शक्तिशाली प्रभाव पड़ता है।
यह ट्रेडिंग अगर दुनिया के शेयर बाजारों में लागू की जाती है, तो हम तकनीक और प्रभावकारिता के माध्यम से कई लाभ प्राप्त कर सकते हैं। बुद्धिमान व्यापार प्रणाली थोड़े समय के भीतर संरचित और असंरचित डेटा को जोड़ती है जहां लोग डेटा को संसाधित कर सकते हैं। क्योंकि प्रसंस्करण बहुत तेज है, सुरक्षित लेनदेन सुनिश्चित करने के लिए निर्णय लिया जा सकता है।
आप शेयर बाजार के प्रदर्शन का अधिक सटीक अनुमान लगा सकते हैं क्योंकि एल्गोरिदम पी पर विचार करते हुए ट्रेडिंग सिस्टम का परीक्षण करते हैं
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