कैसे बढ़ाएं अपनी वेबसाइट का ऑर्गेनिक रीच: पांच व्यावहारिक विचार जो मदद कर सकते हैं llHow to Increase Organic Reach of Your Website: Five Practical Ideas That Can Help

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  यदि आप अपने व्यवसाय के विकास में तेजी लाना चाहते हैं, तो आपको एक सूचनात्मक और आकर्षक वेबसाइट की आवश्यकता होगी। लेकिन एक बढ़िया वेबसाइट होना काफी नहीं है। ऑनलाइन परिदृश्य में जीवित रहने और फलने-फूलने के लिए, आपको अपनी वेबसाइट को अच्छे ट्रैफ़िक को आकर्षित करने के लिए खोज इंजन पर उच्च रैंक प्राप्त करने की आवश्यकता है। यदि आप खोज परिणामों में कम रैंक करते हैं, तो लक्षित ट्रैफ़िक प्राप्त करना मुश्किल है। वांछित यातायात प्राप्त करने के लिए आपका अगला कदम क्या होना चाहिए? ट्रैफ़िक को आकर्षित करने के दो तरीके हैं - सशुल्क अभियान चलाना या अपनी वेबसाइट की जैविक पहुँच बढ़ाने का प्रयास करना। संगठित रूप से बढ़ती पहुंच निरंतर यातायात प्राप्त करने का सबसे प्रभावी तरीका है। शोध के अनुसार, सभी वेबसाइट ट्रैफ़िक में 51% से अधिक ऑर्गेनिक खोज द्वारा संचालित होते हैं, और 40% से अधिक राजस्व ऑर्गेनिक ट्रैफ़िक से आता है। ऑर्गेनिक ट्रैफ़िक को चलाने के तरीके खोजने से पहले, आइए समझते हैं कि ऑर्गेनिक ट्रैफ़िक क्या है। कार्बनिक आवागमन क्या है? खोज इंजन ट्रैफ़िक का अर्थ है, वे आगंतुक जो वेबसाइट पर आने वाले खोज ...

How to promote high-performance culture? उच्च-प्रदर्शन संस्कृति को कैसे बढ़ावा दें?

 कंपनी संस्कृति संगठन के बारे में सब कुछ बताती है, जैसे चीजें कैसे होती हैं और सभी सामान। फ्री लंच, पिंग-पोंग टेबल और डॉग्स को कंपनी की संस्कृति के रूप में कार्य करने के लिए ले जाने के लिए भत्तों पर विचार न करें। एक संगठन के सीईओ और अन्य नेताओं को अपनी कंपनी का प्रबंधन संस्कृति को आकार देने के लिए करना चाहिए जैसा वे चाहते हैं।



अधिकांश कंपनियां एक पूर्ण कंपनी संस्कृति की खेती करने के तरीके तलाशती हैं ताकि कोई कर्मचारी असंतुष्ट न रहे। यदि आपका पूर्व-कर्मचारी आपके संगठन को विषाक्त संस्कृति, अनैतिक नियमों, हतोत्साहित करने वाले प्रबंधन, और आपकी कंपनी का संकेत देता है कि यह एक घटिया कार्य संस्कृति है, तो सभी सद्भावनाओं को आप अब तक निवेश कर चुके हैं।


इसलिए, कंपनी की संस्कृति महत्वपूर्ण है, और कुछ कंपनियों की एक आकस्मिक संस्कृति है, उनके पास निश्चित नियम नहीं हैं। कुछ कंपनियों की एक पारंपरिक संस्कृति होगी जो पदानुक्रम को परिभाषित करती है, और अन्य कंपनियों की टीम-पहली कॉर्पोरेट संस्कृति होती है, जहाँ हर कर्मचारी सभी स्तरों पर भाग लेता है।


उच्च-प्रदर्शन संस्कृति क्या है?


एक उच्च-प्रदर्शन संस्कृति व्यवहार और मानदंडों के साथ एक नीति है जो बेहतर परिणाम और संगठनात्मक सफलता प्राप्त करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। हम कह सकते हैं कि यह एक है जो एक उच्च-प्रदर्शन संगठन को चलाता है।


कंपनी की संस्कृति यह परिभाषित करती है कि किसी कंपनी में चीजें क्यों और कैसे होती हैं। यदि आप अपने कंपनी के लक्ष्यों, ग्राहक की जरूरतों और कर्मचारी प्राथमिकताओं के साथ इन व्यवहारों और मानदंडों को उभरते हैं, तो कंपनी वित्तीय परिणाम और कर्मचारियों को बनाए रखने और आकर्षक बनाने जैसे अन्य लाभों को प्राप्त करने के रास्ते पर है।


तो अब आपको पता चल गया कि उच्च प्रदर्शन क्या है। अगला, आप अपनी कंपनी में एक उच्च-प्रदर्शन संस्कृति कैसे प्राप्त कर सकते हैं? उलझन में? यहां ऐसी नीतियां हैं जो उच्च-प्रदर्शन संस्कृति को बढ़ावा देने में सबसे प्रभावी हैं।


1. प्रत्येक कर्मचारी के लिए निजी कार्यालय बनाने के बारे में सोचें:


हर कर्मचारी के लिए एक निजी कार्यालय बनाने के बारे में सोचें क्योंकि निजी कार्यालय मुख्य रूप से ज्ञान कर्मचारियों के लिए एक अंतर बनाते हैं जिन्हें कार्य को सर्वोत्तम तरीके से करने के लिए मूल्यवान और सशक्त होना चाहिए। यह भर्ती में भी सहायक है।


2. हर एक बैठक में भाग लेने के लिए:


बैठकें जो आप कर रहे हैं उम्मीद है कि वेतन और कार्मिक मुद्दों जैसे संवेदनशील विषय को संगठन के प्रत्येक कर्मचारी के लिए खुला होना चाहिए। इसलिए, कर्मचारी अधिकारियों और अन्य विभागों के सदस्यों के साथ बैठकों के माध्यम से अधिक चीजें सीख सकते हैं। गोपनीयता और अपने कर्मचारियों के प्रति पारदर्शी नहीं होने के परिणामस्वरूप विफलता होती है।


3. एक खुली किताब प्रबंधन नीति बनाएँ:


यहां, संगठन की वित्तीय जानकारी पर एक गुप्त की तरह विचार करना और उसका इलाज करना स्वीकार्य नहीं है, और व्यवसाय चलाने का कोई तरीका नहीं है। यदि आप अपने कर्मचारियों के साथ व्यापार कैसे कर रहे हैं जैसी चीजों पर पारदर्शी हैं, तो यह टीम के बीच विश्वास पैदा करता है और निश्चित रूप से कंपनी की संभावनाओं को प्रभावित करेगा। यदि आपके कर्मचारी अपने प्रदर्शन स्कोर को नहीं जानते हैं, तो वे नहीं जानते कि इसे कैसे सुधारें।


4. संगठन के विजन, मिशन और लक्ष्यों के बारे में पारदर्शी रहें:


कर्मचारियों को यह भी पता होना चाहिए कि व्यावसायिक प्रदर्शन के साथ-साथ प्रदर्शन कहाँ है। किसी संगठन के प्रत्येक कर्मचारी को कंपनी के लक्ष्यों को जानना चाहिए और उनकी नौकरी कैसे उनका समर्थन करती है। यह कर्मचारी जुड़ाव के लिए आवश्यक है। साथ ही, एक नेता अपने लक्ष्यों को पूरा करने की दिशा में कैसे काम कर रहे हैं, इस बारे में नियमित प्रतिक्रिया जानने के द्वारा संगठन की प्रगति का एक अच्छा विचार प्राप्त कर सकते हैं।


एक प्रतिक्रिया प्रक्रिया बनाएँ:

सीईओ अपने काम पर टिके रहते हैं और उन्हें कंपनी के बारे में केवल सकारात्मक जानकारी ही मिल पाएगी। इसलिए, उन्हें अपनी प्रतिक्रिया साझा करने के लिए कर्मचारियों के लिए एक प्रतिक्रिया तंत्र बनाना चाहिए। यह कर्मचारियों पर भरोसा करता है और सीईओ को संभावित मुद्दों के बारे में अधिक जानकारी देता है।


अपने कर्मचारियों को अपने काम के माहौल पर आराम महसूस कराएँ:

कर्मचारियों को काम में कुछ स्वायत्तता का एहसास कराएं। कार्यालय को सजाने के लिए कुछ राशि देकर अपने कर्मचारियों को बढ़ावा दें। यह उन्हें अपना कार्य वातावरण बनाने की अनुमति देता है जहां वे काम करने में सहज महसूस करते हैं। सुनिश्चित करें कि आप कुछ बिंदुओं जैसे लचीले काम के घंटे और असीमित छुट्टी को शामिल करते हैं ताकि कर्मचारियों को काम पर कैसे लगे, इस पर कुछ नियंत्रण महसूस हो।


एक टीम में नए कर्मचारियों को एकीकृत करें:

सबसे पहले, हर कोई एक नई नौकरी को तनावपूर्ण महसूस करता है। टीम में कर्मचारियों को जल्दी से शामिल करने से उनकी अनिश्चितता कम हो जाती है और उन्हें एक संगठन के साथ काम करने में सहज महसूस करने में मदद मिलती है। नए कर्मचारियों को अपने कार्य के पहले सप्ताह के दौरान अपनी कार्यकारी टीम से मिलना चाहिए। यह कर्मचारियों को हर विभाग के उद्देश्य और रणनीति को समझने और कंपनी में तेजी से कनेक्शन बनाने की अनुमति देता है। साथ ही, प्रत्येक कार्यकारी कर्मचारी की भूमिका और मूल्य जान सकता है।


उद्देश्य वेतन नीतियां विकसित करें:

कर्मचारियों को वेतन के लिए प्रेरित नहीं किया जाता है, लेकिन अगर वे जानते हैं कि कंपनी में उन्हें या अन्य को गलत तरीके से भुगतान किया जाता है, तो वे पदावनत महसूस करते हैं। उस कारण से, उद्देश्य राय के आधार पर वेतन निर्णय करें और व्यक्तिपरक नहीं। कई कंपनियों में ऐसा होता है कि वेतन वृद्धि वार्षिक प्रदर्शन समीक्षा से जुड़ी होती है। निर्णय लेना शुरू करें और नियमित रूप से तीसरे पक्ष के डेटा को बढ़ाता है जो बाजार में प्रत्येक व्यक्ति के मूल्य को दर्शाता है और मुआवजे की बातचीत को बहुत कम विवादास्पद बनाता है।

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